Rajasthan State Travel Udaipur

उदयपुर टूरिज्म के लिए शानदार रहा 2021:दिसम्बर के महीने में 1.80 लाख पर्यटक आए, इतने कभी नहीं आए, साल के अंतिम तीन महीनों में 4.55 लाख टूरिस्ट उदयपुर पहुंचे

कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद उदयपुर में 2021 में रिकॉर्डतोड़ संख्या में पर्यटक पहुंचे। दिसम्बर के महीने में उदयपुर में 1.80 लाख पर्यटक पहुंचे। नए साल में आई पर्यटकों की संख्या की रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई। ओमिक्रॉन के खतरे के बावजूद उदयपुर में दिसम्बर के महीने में 1.80 लाख पर्यटक पहुंचे। यह उदयपुर के इतिहास में एक महीने में आए पर्यटकों की अधिकतम संख्या है। इससे पहले कभी एक महीने में उदयपुर में इतने पर्यटक नहीं पहुंचे। इससे पहले इसी साल नवम्बर के महीने में उदयपुर में 1.60 लाख पर्यटक आए थे।

तीन महीने में 4.5 लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे

उदयपुर में कोविड के बावजूद पूरे साल में 9 लाख 58 हजार 035 देशी पर्यटक पहुंच। यह 2019 के रिकॉर्ड को छोड़ दिया जाए तो इतिहास में एक साल में आने वाले देशी पर्यटकों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इससे पहले 2019 में 9 लाख 96 हजार 718 पर्यटक आए थे। वहीं 2018 में 9 लाख 29 हजार देशी पर्यटक आए थे। जो 2021 से कम था। उदयपुर में 2021 में पर्यटकों की संख्या 9.5 लाख पार होने के पीछे साल के अंतिम तीन महीनों में आए पर्यटकों की संख्या का बड़ा रोल है। उदयपुर में साल के अंतिम तीन महीनों में 4 लाख 55 हजार 450 पर्यटक पहुंचे। जिसके चलते साल के अंत में यह संख्या 9.50 के पार हो गई। जबकि सितम्बर तक यह संख्या लगभग 5 लाख ही थी।

विदेशी पर्यटकों के लिहाज से सबसे खराब साल

देशी पर्यटकों की तो भरपाई साल के अंतिम तीन महीनों में हो गई। मगर विदेशी पर्यटकों के लिहाज से 2021 सबसे खराब साल रहा। 2021 में पूरे साल में 5025 विदेशी उदयपुर पहुंचे। इनमें टूरिस्ट वीजा, बिजनेस वीजा और एम्पलॉयमेंट वीजा से उदयपुर आए विदेशी शामिल हैं। 2020 में 44643 विदेशी पर्यटक आए थे। जनवरी से मार्च के बीच विदेशी उदयपुर पहुंचे। मार्च में कोरोना के फैलने के बाद विदेशी पर्यटक नहीं आए।

2021 में पूरे विश्व में विख्यात हुआ उदयपुर

पर्यटन के लिहाज से 2021 उदयपुर के लिए बेहद खास रहा। उदयपुर को कई चीजों के लिए दुनिया के सबसे बेहतरीन शहरों में चुना गया। कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने उदयपुर को दुनियाभर के टॉप शहरों में जगह दी।

– प्लेनेट डी की ट्रैवल लिस्ट में 16 मोस्ट रोमांटिक सिटीज ऑन अर्थ में उदयपुर को दुनिया में चौथा स्थान दिया गया।

– नेशनल जियोग्राफिक एक्सपीडिशन और दी वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दुनियाभर के 8 बेहतरीन शहरों को चुना। उनमें से एक उदयपुर था। भारत से सिर्फ उदयपुर को चुना गया।

– एसएसएन की लिस्ट में दुनिया के बेहतरीन 60 डेस्टिनेशन में उदयपुर ने 11वां रैंक हासिल किया।

– इंटर माइल्स ने दुनिया के बेहतरीन 10 देशों में उदयपुर को पांचवा सबसे सुंदर शहर बताया।

– ट्रैवल एंड लैजर ने दुनिया के 25 शानदार शहरों में उदयपुर को दूसरा सबसे बेहतरीन शहर बताया, एशिया का पहला।

– कॉन्ड एंड नास्ट ने उदयपुर को वैंडिग्स के लिए सबसे पसंदीदा जगह बताया।

उदयपुर भविष्य में और प्रच्चलित होगा : शिखा सक्सेना

शिखा सक्सेनाउदयपुर की पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि 2021 उदयपुर पर्यटन के लिहाज से काफी अच्छा रहा है। कई अंतर्राष्ट्रीय मैग्जीन सहित संस्थाओं ने उदयपुर को दुनिया के बेहतरीन शहरों में जगह दी है। इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर उदयपुर उभर रहा है। अब उदयपुर में टूरिज्म सीजनल होने के बजाय पूरे साल का हो गया है। आने वाले समय में उदयपुर देशी-विदेशी पर्यटकों में और प्रच्चलित होगा।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *