Games

भारत-पाक मैच ICC के लिए कितना अहम:टीवी राइट्स खरीदने वाली कंपनियां करती हैं डिमांड, यही मैच सबसे ज्यादा देखा जाता है

टी-20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। रोमांच, दबाव और लोकप्रियता के पैमाने पर यह मैच फाइनल से पहले का फाइनल कहा जाता है। ICC की कोशिश होती है कि उसके हर टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों के बीच कम से कम 1 भिड़ंत जरूर हो। ICC के लिए यह मैच काफी मुनाफे वाला होता है। साथ ही इससे टूर्नामेंट को लेकर फैंस का एक्साइटमेंट भी चरम पर होता है।

भारत-पाकिस्तान मैच की डिमांड करते हैं ब्रॉडकास्टर्स
ICC अपने टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्ट राइट्स काफी ऊंची कीमत पर बेचती है। स्टार स्पोर्ट्स ने 2015 से 2023 तक होने वाले सभी ICC इवेंट्स के राइट्स 198 करोड़ डॉलर (करीब 14.8 हजार करोड़ रुपए) में खरीदे थे। ब्रॉडकास्टर्स की डिमांड होती है कि हर टूर्नामेंट के शेड्यूल में ICC कम से कम 1 भारत-पाकिस्तान मैच जरूर रखे। इस मैच के लिए विज्ञापन के स्लॉट अन्य मुकाबलों की तुलना में ज्यादा कीमत पर बेचे जाते हैं।

सबसे ज्यादा व्यूअरशिप इसी मुकाबले की
ICC इवेंट्स में कई बार भारत-पाकिस्तान मैच की ग्लोबल व्यूअरशिप फाइनल से भी ज्यादा हो जाती है। ICC के मुताबिक 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच को दुनियाभर में 27.3 करोड़ यूनीक व्यूअर्स ने अपने-अपने टीवी सेट पर देखा। इनमें से 23.3 करोड़ व्यूअर भारत से थे। इसके अलावा 5 करोड़ लोगों ने इस मैच को ऑनलाइन मीडियम पर देखा।

1 मैच से ब्रॉडकास्टर को 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई
2019 वनडे वर्ल्ड कप में ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने भारत-पाकिस्तान मैच के लिए 10 सेकेंड के विज्ञापन स्लॉट 25 लाख रुपए में बेचे थे। वहीं, भारत के अन्य मैचों के लिए यह दर 16 से 18 लाख रुपए थी। इतनी ऊंची कीमत के बावजूद तमाम स्लॉट न सिर्फ बुक हुई, आखिरी लम्हों में स्टार ने कीमत और भी ऊंची कर दी थी। 2019 में हुए भारत-पाकिस्तान मैच से स्टार ने 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी।

29 साल में हुई है 17 भिड़ंत
ICC के तीन प्रमुख इवेंट्स वनडे वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी मिलाकर पिछले 29 सालों में भारत और पाकिस्तान की 17 भिड़ंत हुई है। ICC टूर्नामेंट में दोनों टीमें पहली बार 1992 वनडे वर्ल्ड कप में आमने-सामने आई थीं। आखिरी मैच 2019 वनडे वर्ल्ड कप में हुआ था।

2012 से हर टूर्नामेंट में हुई भिड़ंत
ICC ने अपने हर टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान राइवलरी को भुनाने की कोशिश सही मायनों में 2012 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप से की। इससे पहले जानबूझ कर ग्रुप स्टेज में दोनों टीमों के आपसी मुकाबले के रखने की कोशिश नहीं होती थी। 2012 से हर ICC टूर्नामेंट में ये दोनों टीमें आमने-सामने हुई हैं।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *